WhatsApp Group Join Now
TelegramGroup Join Now

Free Passport for Students: हरियाणा में छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन छात्रों को मिलेंगे फ्री पासपोर्ट

Free Passport for Students हरियाणा सरकार ने ITI के छात्रों के लिए एक बेहतरीन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत अब ITI में पढ़ने वाले छात्रों के पासपोर्ट मुफ्त में बनवाए जाएंगे। यह फैसला छात्रों को विदेश में भी बेहतर मौके देने के उद्देश्य से लिया गया है।
आज के समय में विदेशों में नौकरियों के कई अवसर हैं, लेकिन पासपोर्ट न होने की वजह से कई छात्रों को ये मौके नहीं मिल पाते। ITI के छात्रों को अक्सर कौशल आधारित कामों के लिए विदेशों में बुलाया जाता है, लेकिन पासपोर्ट न होने की वजह से वे इस अवसर का लाभ नहीं उठा पाते। इसी समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

Free Passport for Students

इस योजना के तहत पासपोर्ट बनवाने की पूरी प्रक्रिया का खर्च सरकार उठाएगी। आमतौर पर पासपोर्ट बनवाने में लगभग 1500 रुपये का खर्च आता है। इससे उन छात्रों को बहुत राहत मिलेगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, जो लोग पासपोर्ट बनाने में समर्थ नहीं है। सरकार का यह कदम छात्रों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी है।

Amazon Work Form Home JobsFilpkart Jobs
10th 12th Pass JobsPrivate Job
Work From HomeBanking Jobs
Police JobsStudent Loan Scheme

इससे देश का नाम भी रोशन होगा और छात्रों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। इस योजना का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो नए सत्र में दाखिला ले रहे हैं। इसका मतलब है कि जो छात्र अभी ITI में दाखिला ले रहे हैं, उन्हें इस योजना का पूरा फायदा मिलेगा। यह योजना केवल पासपोर्ट बनवाने तक सीमित नहीं है, बल्कि यह छात्रों को भविष्य में बेहतर अवसर दिलाने के लिए भी बनाई गई है।

Read Also:

Free Passport for Students जरूरी शर्तें

  • हरियाणा के छात्र ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इसके साथ-साथ Haryana Board से कक्षा 10वीं पास की हो।
  • ITI मैं कोर्स के दौरान उपस्थित 80 परसेंट होनी अनिवार्य है।
  • परीक्षा में बैठने के लिए छात्र के पास संस्थान द्वारा एक प्रवेश पत्र होना अनिवार्य है।
  • सभी परीक्षाओं में छात्र का उपस्थित होना अनिवार्य हैं।
  • पासपोर्ट उस छात्र को मिलेगा, जिस छात्र के पास पहले से पासपोर्ट ना हो।

आप फ्री पासपोर्ट लेकर विदेश में जाकर नौकरी कर सकते हैं। अक्सर लोग ऐसा कर भी रहे हैं, पासपोर्ट बनते ही विदेशों में जाकर जॉब ढूंढते हैं। विदेश में मंथली इनकम भी ज्यादा होती है।

वहां पर अच्छा खासा प्रॉफिट होता है। हरियाणा आईटीआई में पढ़ने वाले बच्चों के लिए हरियाणा सरकार किसी बड़ी राहत से कम नहीं है। पासपोर्ट बनवाने का काम अब आसान हो गया है। अगर आप आईटीआई के छात्र हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Apply Online

Related Posts

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status