WhatsApp Group Join Now
TelegramGroup Join Now

B.ED Latest News : B.ED धारकों के लिए बड़ी खबर, अब फिर से मिलेगा प्राथमिक शिक्षक बनने का मौका, नोटिफिकेशन जारी जल्दी देखें

B.ED Latest News: जिन लोगों ने BED की है उनके लिए एक नई खुशखबरी आ चुकी है, जैसा कि हम सभी जानते हैं सरकार के द्वारा पहले B.Ed अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के लिए खारिज कर दिया गया था। लेकिन B.ED Latest News के चलते यह खबर सामने आई है कि अब B.Ed Degree धारक भी Primary Teachers भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। B.Ed Degree धारकों के लिए यह एक अच्छी खबर है। पहले प्राथमिक विद्यालय में B.Ed Degree को अमान्य घोषित कर दिया गया था। जिसमें राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से 26 जून 2018 को अधिसूचना जारी की गई थी।

One Family One Job Scheme परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरी, जल्दी से करें अप्लाई

Amazon Work Form Home JobsFilpkart Jobs
10th 12th Pass JobsPrivate Job
Work From HomeBanking Jobs
Police JobsStudent Loan Scheme

लेकिन इस अधिसूचना को 11 अगस्त 2023 को सुप्रीम कोर्ट के द्वारा पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था। इसके बाद अभी तक B.Ed से जुड़ी कोई खबर नहीं आई थी। लेकिन अब फिर से B.Ed अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी अपडेट आ गई है जिसके तहत आर्मी पब्लिक विद्यालयों में बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए मान्य कर दिया गया है। अब जिन अभ्यर्थियों ने बीएड डिग्री कर रखी है वह Army Welfare Education Society की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्राथमिक शिक्षक की भर्ती के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। सरकार के द्वारा अब फिर से B.Ed विद्यार्थियों को प्राथमिक विद्यालय में सम्मिलित कर लिया गया है।

Primary Teachers के हजारों पदों पर होगी भर्ती

B.Ed अभ्यर्थियों के लिए 10000 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश के 139 आर्मी पब्लिक विद्यालयों में भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन 10 सितंबर से शुरू हो चुके हैं और 25 अक्टूबर तक चलने वाले हैं। सभी B.Ed पास अभ्यर्थी इस भर्ती में आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती की परीक्षा का आयोजन 23 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक किया गया है। Primary Teachers भर्ती के साथ-साथ तगत TGT और PGT भर्ती का नोटिस भी जारी किया गया है। जितने भी बीएड अभ्यर्थी हैं उन्हें भर्ती के चयन में 2 साल के अंदर NCTE समानता प्राप्त संस्थान से 6 महीने का Bridge Course करना अनिवार्य है।

B.Ed Primary Teacher Recruitment Application Fees

B.Ed Primary Teachers भर्ती मैं आवेदन करने के लिए सभी अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। B.Ed Primary Teachers Bharti में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को Rs.385/- का भुगतान करना पड़ेगा।

B.Ed Primary Teacher Bharti Age Limit

आर्मी पब्लिक स्कूल भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा का निर्धारण भी किया गया है। इस भर्ती की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गई है जिसकी गणना 1 अप्रैल के आधार पर होने वाली है।

Read Also:

Educational Qualification

अगर हम इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो जो अभ्यर्थी TGT और PGT भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें Graduate पास होना जरूरी है। इसी के साथ-साथ B.ED में कम से कम 50% Marks होना आवश्यक है। जो अभ्यर्थी Primary Teachers Bharti के लिए आवेदन करने वाले हैं उनके डीएलएड या B.Ed में 50% Marks होना जरूरी है।

प्राथमिक शिक्षक भर्ती आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Army Welfare Education Society की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर New Registration का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब मोबाइल नंबर और Email Id की सहायता से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ID Password से लॉगिन करें।
  • Login करने के बाद आपके पास आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फार्म में मांगी गई पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  • मांगी गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म को एक बार अच्छे से चेक करने के बाद सबमिट कर दें।

Related Posts

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status